Delhi death due to heat wave: गर्मी ने दिलादी Covid 19 की याद

Delhi death due to heat wave: गर्मी ने दिलादी Covid 19 की याद

Delhi death due to heat wave
Delhi death due to heat wave


Delhi: उत्तर भारत में इन दिनों गर्मी ने जानलेवा रूप धारण कर लिया है। भीषण गर्मी और लू के कारण उत्तर प्रदेश, बिहार, राजस्थान, हरियाणा और दिल्ली में 100 से अधिक लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। दिल्ली में गर्मी का कहर ऐसा है कि लोगों को कोरोना काल की याद दिला दी है।


दिल्ली में 55 साल का रिकॉर्ड टूटा

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और एनसीआर क्षेत्र में गर्मी ने 55 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। दिल्ली के विभिन्न श्मशान घाटों पर जलती चिताओं और अंतिम संस्कार के लिए इंतजार करते शवों की लंबी कतारें दिखाई दे रही हैं। खबरों के मुताबिक, पिछले 24 घंटों में 150 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। पिछले 2 दिनों में दिल्ली की सड़कों से 50 से अधिक शव बरामद हुए हैं।


Delhi death due to heat wave: श्मशान घाटों पर लंबी वेटिंग

दिल्ली के निगम बोध घाट पर 19 जून को एक दिन में 142 शवों का अंतिम संस्कार किया गया, जो कि COVID-19 महामारी के बाद सबसे अधिक है। 1 जून से 20 जून तक दोपहर 12:30 बजे तक नगर निगम श्मशान घाट पर 1200 से अधिक शवों का अंतिम संस्कार हो चुका है। COVID-19 के दौरान जून महीने में शवों की संख्या 1500 थी। यदि यही सिलसिला जारी रहा तो इस महीने के अंत तक यह आंकड़ा COVID-19 के बराबर हो सकता है।


गाजियाबाद में स्थिति चिंताजनक

दिल्ली-एनसीआर के गाजियाबाद में स्थिति और भी भयावह है। हिंडन श्मशान घाट पर शवों के अंतिम संस्कार के लिए लंबी-लंबी कतारें लगी हुई हैं। कोरोना काल में भी इतने अधिक शव नहीं आए थे जितने पिछले 3 दिनों में आए हैं। स्थिति संभालने के लिए गाजियाबाद पुलिस प्रशासन का सहारा भी लिया जा रहा है। शवों की बढ़ती संख्या को देखते हुए श्मशान घाट की व्यवस्था को बढ़ा दिया गया है, अतिरिक्त स्टाफ और स्वयंसेवकों को भी तैनात किया गया है।

Delhi death due to heat wave
Delhi death due to heat wave



गर्मी से बचाव के उपाय

लोगों को असुविधा न हो इसके लिए हर तरह से ध्यान रखा जा रहा है। ठंडा पानी पीने की व्यवस्था की गई है। साथ ही, विशेषज्ञों का कहना है कि लू से बचने के लिए अधिक से अधिक पानी पिएं, धूप में बाहर निकलने से बचें और हल्के कपड़े पहनें।


उत्तर भारत में भीषण गर्मी और लू का यह प्रकोप जानलेवा साबित हो रहा है। ऐसे में जरूरी है कि सभी लोग सावधानी बरतें और प्रशासन द्वारा जारी की गई गाइडलाइन्स का पालन करें। 


 निष्कर्ष

उत्तर भारत में बढ़ती गर्मी और लू के कारण हालात बेहद चिंताजनक हो गए हैं। प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग पूरी कोशिश कर रहे हैं कि इस स्थिति से निपटा जा सके, लेकिन इसके लिए जनता का सहयोग भी बेहद जरूरी है। सावधानी और सतर्कता ही इस जानलेवा गर्मी से बचने का एकमात्र उपाय है। 


---



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ