Hajj Yatra 2024:भीषण गर्मी से त्रस्त हज यात्री


Hajj Yatra 2024:भीषण गर्मी से त्रस्त हज यात्री

Hajj Yatra 2024
Hajj Yatra 2024 

 Hajj Yatra 2024 के दौरान मक्का में भीषण गर्मी के कारण 1100 से अधिक हाजियों की मौत हो गई है। वहीं, आधिकारिक आंकड़ा 500 तक पहुंच गया है। CNN की रिपोर्ट के अनुसार, हज से लौटे दो तीर्थयात्रियों ने खुलासा किया है कि भीषण गर्मी के प्रभाव से हाजियों को बचाने के लिए पर्याप्त दवाएं और बुनियादी सुविधाएं नहीं थीं।

 

 गर्मी के कारण बढ़ी समस्याएँ

हाजियों ने बताया कि लोगों का बेहोश हो जाना और सफेद कपड़ों से ढके शवों के बीच से गुजरना आम बात हो गई थी। इस साल मक्का में हज यात्रा भीषण गर्मी के बीच आयोजित की गई, जहां तापमान लगातार औसत से बढ़ रहा है। मौत का सटीक आंकड़ा अभी भी स्पष्ट नहीं है क्योंकि हर देश अपने-अपने नागरिकों की मौत के आंकड़े जारी कर रहा है। अनुमान है कि यह संख्या और बढ़ सकती है।


Read more - Macca Hajj Deaths

 

बिना परमिट हाजियों की समस्याएं

सरकारें केवल उन तीर्थयात्रियों के बारे में जानती हैं जिन्होंने देश के कोटे के तहत परमिट लिया और मक्का गए। ऐसे तीर्थयात्री जो बिना परमिट के मक्का गए हैं, उनके मौत की अधिक संभावना है।

 

 जरार अली की आपबीती

40 साल के जरार अली अपने 70 वर्षीय पिता के साथ हज यात्रा पर गए थे। शुक्रवार को वह लंदन लौटे और उन्होंने बताया कि यात्रा के दौरान पर्याप्त पानी, छाया या चिकित्सा सहायता प्रदान नहीं की गई थी। अली ने कहा, "मुझे ऐसा लगा कि यहां बहुत सारे लोग हैं, लेकिन पर्याप्त चिकित्सा सुविधा नहीं है। ऐसा लग रहा था कि जैसे वे सबसे खराब स्थिति का इंतजार कर रहे हैं और फिर कुछ कदम उठाएंगे।"

 

 अहमद की आपबीती

इंडोनेशिया के 44 वर्षीय अहमद ने भी बताया कि उन्होंने कई लोगों को बीमार होते और यहां तक कि गर्मी से मरते हुए भी देखा। उन्होंने कहा, "घर के रास्ते में मैंने कई मृत लोगों को देखा। लगभग हर 100 मीटर पर एक शव दिखाई देता था।"

 

 Hajj Yatra 2024 में सुविधाओं की कमी

अहमद ने बताया कि हर बार जब स्थानीय निवासी या कुछ समूह पानी वितरित करते थे तो वह तुरंत खत्म हो जाता था। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की भी कोई एम्बुलेंस नहीं दिखी। दोनों तीर्थयात्रियों ने खराब बुनियादी ढांचे और संगठन पर अफसोस जताया, खासकर उन लोगों के लिए जो लाइसेंस प्राप्त टूर समूहों के बाहर स्वतंत्र रूप से अपनी हज यात्रा के लिए गए थे।

 

निष्कर्ष

हज यात्रा 2024 के दौरान मक्का में भीषण गर्मी के कारण हाजियों की मौत ने सरकारों और संगठनों के बुनियादी ढांचे और तैयारी पर सवाल खड़े कर दिए हैं। तीर्थयात्रियों की आपबीती से यह साफ हो गया है कि इस साल की हज यात्रा में बुनियादी सुविधाओं की भारी कमी थी। सरकारों और संगठनों को भविष्य में ऐसी घटनाओं से बचने के लिए बेहतर प्रबंधन और तैयारी सुनिश्चित करनी होगी।

 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ