Maharaj film Controversy: Amir Khan के बेटे की फिल्म महाराज की रिलीज पर लगाई रोक, जानिए पूरी वजह

Maharaj film Controversy: Amir Khan के बेटे की फिल्म 'महाराज' की रिलीज पर लगाई रोक, जानिए पूरी वजह

Gujarat High Court: Amir Khan के बेटे की फिल्म 'महाराज' की रिलीज पर लगाई रोक, जानिए पूरी वजह
Credit - M9news

गुजरात हाईकोर्ट ने गुरुवार को अभिनेता आमिर खान (Amir Khan) के बेटे जुनैद खान (Junaid Khan) की फिल्म 'महाराज' (Maharaj) की रिलीज पर अंतरिम रोक लगा दी है। यह फिल्म 14 जून को ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स पर रिलीज होने वाली थी। न्यायमूर्ति संगीता के. विशन ने फिल्म की रिलीज पर रोक लगाते हुए अंतरिम आदेश जारी किया है, और इस मामले की अगली सुनवाई 18 जून को निर्धारित की गई है।

याचिकाओं पर विचार करते हुए, प्रतिवादियों को नोटिस जारी किया गया है, और अगली सुनवाई तक फिल्म की रिलीज पर रोक लगाने का अंतरिम निर्देश जारी किया गया है।

यह आदेश भगवान श्रीकृष्ण के भक्तों और पुष्टिमार्ग पंथ के अनुयायियों की ओर से दाखिल याचिका पर दिया गया है।

क्यों लगाई रिलीज पे रोक

1862 के मानहानि मामले पर आधारित “महाराज” फिल्म को लेकर यह दावा किया गया है कि यह फिल्म सार्वजनिक व्यवस्था को बाधित करती है और पंथ एवं हिंदू धर्म के खिलाफ हिंसा को उकसाती है। याचिकाकर्ताओं ने कोर्ट में तर्क दिया है कि सुप्रीम कोर्ट के तत्कालीन न्यायाधीशों द्वारा निर्णय किए गए 1862 के मामले में हिंदू धर्म, भगवान कृष्ण और भक्ति गीतों एवं स्तोत्रों के बारे में तीव्र आलोचनात्मक टिप्पणियां शामिल थीं।

फिल्म की कहानी को छिपाने के लिए कोई ट्रेलर या प्रचार कार्यक्रम नहीं था, और इसे गुपचुप तरीके से रिलीज किया जा रहा है। याचिकाकर्ताओं का तर्क है कि फिल्म की रिलीज से उनकी धार्मिक भावनाएं आहत होंगी। सूचना और प्रसारण मंत्रालय से फिल्म की रिलीज रोकने के लिए तत्काल अनुरोध किया गया था, लेकिन कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली, यह भी कोर्ट के ध्यान में लाया गया।

ओटीटी प्लेटफार्मों की व्यापक पहुंच को देखते हुए, फिल्म की तुरंत वैश्विक वितरण की संभावना है, जिससे होने वाले नुकसान की भरपाई असंभव होगी, ऐसा तर्क दिया गया।

सोशल मिडिया पर लोगो की प्रतिक्रिया 

रिपोर्ट के अनुसार, सोशल मीडिया पर ‘बायकॉट नेटफ्लिक्स’ और ‘बैन महाराज फिल्म’ जैसे हैशटैग्स दिख रहे हैं, और कुछ यूजर्स 'महाराज' को बैन करने की मांग कर रहे हैं। उन्होंने कहा है कि यह फिल्में धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाती हैं। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ