Who is Dwaraka Tirumala Rao: द्वारका तिरुमला राव कौन हैं

 Dwaraka Tirumala Rao: द्वारका तिरुमला राव कौन हैं

Dwaraka Tirumala Rao
Who is Dwaraka Tirumala Rao


 परिचय

Dwaraka Tirumala Rao 1989 बॅच के IPS officer है। हाल ही में उनका चयन आंध्रप्रदेश के डीजीपी (DGP) के रूप में किया गया है। उनकी प्रभावशाली सेवा रिकॉर्ड और नेतृत्व की क्षमता ने उन्हें पुलिस विभाग में एक कुशल और सीधे-सादे अधिकारी के रूप में मान्यता दिलाई है।


Dwaraka Tirumala Rao: Life और Education 

द्वारका तिरुमला राव का जन्म और पालन-पोषण आंध्र प्रदेश में हुआ। Dwaraka Tirumala Rao का educational background बहुत अच्छा था इसी के चलते उन्होंने भारतीय पुलिस सेवा में अपना सफल करिअर बनाया।


 Dwaraka Tirumala Rao: करियर हाइलाइट्स

Dwaraka Tirumala Rao ने अपने करियर की शुरुआत कर्नूल में एएसपी (ASP) के रूप में की। इसके बाद उन्होंने कामारेड्डी और धर्मावरम में एएसपी (ASP) के रूप में सेवा की। उन्होंने निजामाबाद जिले में अतिरिक्त एसपी (SP) ऑपरेशन्स के रूप में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।


 Dwaraka Tirumala Rao: Promotion और जिम्मेदारियाँ

- एसपी (SP) : अनंतपुर, कडपा, मेडक जिलों में एसपी के रूप में सेवा की।


- डिवीजन्स (DIVISIONS): विजयवाड़ा रेलवे, सीआईडी, और सीबीआई डिवीजन्स में भी काम किया।


- डीआईजी (DIG): अनंतपुर और हैदराबाद रेंज में डीआईजी रहे, साथ ही स्पेशल इंटेलिजेंस ब्रांच (एसआईबी) में भी योगदान दिया।


- आईजी (IGP): ओक्टोपस (Organization for Counter-Terrorist Operations) और काउंटर-इंटेलिजेंस सेल में आईजी के रूप में सेवा की।


- कमिश्नर (COMMISSIONER): साइबराबाद और बाद में विजयवाड़ा के पुलिस कमिश्नर रहे।


 Dwaraka Tirumala Rao: वरिष्ठ आईपीएस (IPS) अधिकारी की यात्रा

द्वारका तिरुमला राव ने अपने जीवन ने भारतीय पुलिस सेवा को बहुत महत्व दिया है। उन्होंने अपना काम बहुत अच्छी तरह से निभाया है। इसी की वजह से वो भारतीय पुलिस सेवा में उचाईयो को छू रहे है। लोगो में भी वो बहुत लोकप्रिय है। जून 2021 से, वे एपीएसआरटीसी APSRTC (आंध्र प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम) के प्रबंध निदेशक के रूप में सेवा दे रहे हैं। 


Dwaraka Tirumala Rao: आंध्रप्रदेश के नए DGP 

हाल ही में Dwaraka Tirumala Rao को आंध्र प्रदेश सरकार ने पुलिस बल (DGP) के प्रमुख के रूप में अतिरिक्त जिम्मेदारियाँ सौंपी हैं। यह निर्णय मुख्य सचिव नीराब कुमार प्रसाद द्वारा एक आदेश के माध्यम से औपचारिक रूप से जारी किया गया था। राज्य कैडर के आईपीएस अधिकारियों की वरिष्ठता सूची में सबसे ऊपर होने के कारण उनकी नियुक्ति इस महत्वपूर्ण पद के लिए की गई। 


निष्कर्ष

Dwaraka Tirumala Rao, 1989 बैच के वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी, को आंध्र प्रदेश के नए पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) के रूप में नियुक्त किया गया है। इससे पहले, उन्होंने आंध्र प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम (एपीएसआरटीसी) के कमिश्नर ऑफ पब्लिक ट्रांसपोर्ट और एक्स-ऑफिसियो वाइस-चेयरमैन और प्रबंध निदेशक के रूप में सेवा की। उनके नेतृत्व और प्रशासनिक क्षमताओं ने उन्हें इस प्रतिष्ठित भूमिका में स्थापित किया है, जिससे राज्य के कानून और व्यवस्था को मजबूत बनाने में महत्वपूर्ण योगदान मिलेगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ